नई दिल्‍ली. भारतीय डाकघर द्वारा चलाई जा रही बहुत-सी छोटी बचत योजनाएं निवेशकों में बहुत लोकप्रिय हैं. इन योजनाओं में जहां ब्‍याज अच्‍छा मिलता है, वहीं सरकारी गारंटी होने से निवेश के डूबने का खतरा भी नहीं होता. यही कारण है देश में बड़ी संख्‍या में लोग डाकघर बचत योजनाओं में पैसा इनवेस्‍ट करते हैं.

पोस्‍ट ऑफिस ने भी अब निवेशकों की सहूलियत के लिए बहुत-सी सेवाएं शुरू की हैं. इनमें कई ऑनलाइन सेवाएं भी शामिल हैं, जिनका प्रयोग कर छोटी बचत योजनाओं के निवेशक अपने बचत खाते से संबंधित महत्‍वपूर्ण जानकारियां घर बैठे ही प्राप्‍त कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), रिक्‍यूरिंग डिपॉजिट (RD) और सुकन्‍या समृद्धि योजना  (Sukanya Samriddhi Yojana-SSY) जैसी कई योजनाओं की मासिक किस्‍त को अब निवेशक घर बैठे ऑनलाइन भी भर सकते हैं.

ऑनलाइन किस्‍त का भुगतान इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के जरिये किया जाता है. आईपीपीबी ऐप के माध्यम से आप आप अपने पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि सहित डाकघर द्वारा उपलब्ध कराई जा रही.

तमाम बचत योजनाओं की मासिक किस्‍त भर सकते हैं और निवेश कर सकते हैं. इन योजनाओं में ऑनलाइन पेमेंट करना बेहद आसान है. यही नहीं ऑनलाइन पेमेंट में ज्‍यादा समय भी नहीं लगता.

ऐसे करें किस्‍त का भुगतान

अगर आपके पास इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का IPPB MOBILE BANKING APP नहीं है तो सबसे पहले इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करें.

App डाउनलोड करने के बाद ऐप में आपको अपन अकाउंट बनाना होगा.

अब अपने बैंक अकाउंट से IPPB अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर लें. आप किसी भी बैंक खाते से इसमें पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं.

इसके बाद आपको प्रॉडक्ट चुनना होगा. इसका अर्थ है कि आपको जिस योजना की किस्‍त जमा करानी है PPF, SSY और RD में से उस योजना को चुन लें.

अब आपने जिस भी योजना में पैसा भरने का विकल्‍प चुना है, उसमें आगे बढ़ें. इसके लिए आपसे योजना संबंधित अकाउंट नंबर और कस्टमर आईडी डालने को कहा जाएगा.

इसके बाद आप कितना पैसा भरना चाहते हैं यह चुनना होगा. रकम डाल कर PAY के विकल्‍प पर क्लिक करें.

आपकी किस्‍त का भुगतान हो चुका है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *