भिलाई [न्यूज़ टी 20] दुर्ग / दाऊ वासुदेव चंद्राकर कामधेनु विश्वविद्यालय, दुर्ग के अंतर्गत पशु चिकित्सा एवं पशुपालन महाविद्यालय, अंजोरा के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा दिनांक 5 जून 2022 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर महाविद्यालय प्रांगण में वृक्षारोपण कार्यक्रम किया गया ।

लोगों के बीच पर्यावरण प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन, ग्रीन हाउस प्रभाव, ग्लोबल वार्मिंग और इनसे होने वाली विभिन्न समस्याओं के प्रति लोगों को जागरूक करने एवं पर्यावरण की रक्षा का समर्थन करने के लिए

महाविद्यालय द्वारा यह कार्यक्रम रखा गया था। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ.एस.के. तिवारी, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ.संजय शाक्य एवं डॉ.ओ.पी.दीनानी ने सभी विद्यार्थियों को वृक्षों

के महत्व को समझाया तथा बदलते जलवायु में धरती के तापमान को नियंत्रण में रखने का एक अच्छा प्रभावी विकल्प बताया। पर्यावरण दिवस के अवसर पर अधिष्ठाता डॉ.एस.के.तिवारी ने सभी को संबोधित करते हुए पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन की शपथ दिलाई।

उन्होंने बताया कि हमने अपनी सुविधा के लिए प्रकृति के संसाधनों का दोहन किया। बढ़ते प्रदूषण और प्रकृति को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए हम सभी के संयुक्त प्रयास की आवश्यकता है।

डॉ.संजय शाक्य ने पर्यावरण दिवस के अवसर पर अपने आसपास अधिकाधिक पौधारोपण करने पर बल दिया।

इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना के 50 से अधिक छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ.एम.ओ.कलीम एवं डॉ.रैना दोनेरिया ने किया।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *