जशपुर। जंगली जानवरों के बेशकीमती अंगों की तस्करी की जा रही है। इसका खुलासा कुनकुरी पुलिस ने किया है। जशपुर जिले की कुनकुरी पुलिस ने जंगली सूअर के 4 दांत व पेंगोलिन की खाल के साथ एक महिला व दो पुरुष को गिरफ्तार किया है। जब्त जंगली सूअर के 4 दांत की कीमत 60 लाख रुपए और पेंगोलिन की 20 किलो की खाल की कीमत 1 लाख रुपए आंकी है।

कुनकुरी एसडीओपी मनीष कुंवर ने बताया कि विश्वास कार्यक्रम के तहत पुलिस गांव-गांव में ग्रामीणों को अपना मित्र बना रही है, जिससे पुलिस का सूचना तंत्र मजबूत हो रहा है। ग्रामीणों को अवैध गांजा व शराब बिक्री के साथ हर तरह के अपराध की सूचना देने के लिए प्रेरित कर रहे है। गुरुवार की सुबह नारायणपुर इलाके से सूचना मिली कि कोरवाबहरी गांव में एक महिला के घर जंगली जानवरों के अंग रखे हुए हैं, जिसे वह साथियों के साथ मिलकर बेचने वाली है। सूचना पर पुलिस ने कोरवाबहरी में इस महिला के घर अपने एक मुखबीर को ग्राहक बनाकर भेजा, जिसने सूचना दी कि महिला के घर पर जंगली सूअर के दांत व पेंगेालिन की खाल है। इसकी कीमत महिला 70 लाख रुपए बता रही है। पुलिस ने तत्काल कोरवाबहरी निवासी तारा बाई 23 वर्ष के घर दबिश दी और उसके पास से पेंगोलिन की खाल व जंगली सूअर के दांत जब्त कर लिए। महिला के साथ दो पुरुषों को भी गिरफ्तार किया है जो जानवरों के अंगों की तस्करी में शामिल थे।

जंगली सुअर के एक दांत की कीमत 20 लाख रुपए तक आंकी जाती है। वैसे तो जंगली सुअर के दांत की इस कीमत की वजह सफलता पाने का टोटका की वजह से है। ऐसा माना जाता है कि व्यापार में लाभ के लिए सूअर दंत का ताबीज धारण करने से लाभ ही लाभ मिलता है। कुछ लोग ऐसा भी मानते हैं कि यदि व्यापार या कार्यस्थल पर सूअर दंत बाहर लगाते हैं तो काफी लाभ होता है। हालांकि इन दावों की कोई सच्चाई नहीं है पर टोटकाें पर विश्वास करने वाले जंगली सुअर के दांत की कोई भी कीमत देने को तैयार होते हैं। इसी तरह पेंगोलिन के खाल से कई तरह की दवाएं बनाई जाती है। इसलिए इसकी तस्करी लंबे समय से चल रही है। पेंगेालिन के खाल के साथ कई आरोपी पहले भी पकड़ में आ चुके हैं। चीन में पेंगोलिन की खाल को चाव से खाया जाता है। वहां उसकी कीमत 24 हजार रुपए प्रतिकिलो है।

इस मामले में पुलिस ने कोरवाबहरी निवासी तारा बाई 23 वर्ष, ग्राम हेडकापना निवासी प्रमोद केरकेट्‌टा 30 वर्ष और ग्राम सुरकुंगा निवासी लॉरेंस केरकेट्‌टा 32 वर्ष को गिरफ्तार किया है। पुलिस इन आरोपियों से पूछताछ कर रही है। गुरूवार को आरोपी नारायणपुर थाना ले जाए गए हैं। पुलिस की प्रारंभिक पूछताछ में यह पता नहीं चल पाया कि आरोपियों ने जंगली सूअर के दांत व पेंगोलिन की खाल कहां से लाए था। संभावना है कि बादलखोल अभयारण्य या फिर नारायणपुर इलाके के जंगल से ही आरोपियों ने शिकार कर इन अंगोें को निकाला है। हालांकि आरोपियों का कहना है कि एक कोरवा ग्रामीण ने उन्हें यह लाकर दिया था।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *