केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आम आदमी को टोल टैक्स में राहत देने की बात कहते हुए बताया कि 60 किलोमीटर के अंदर केवल एक ही टोल नाका होना चाहिए. इससे अधिक टोल होने पर उन्हें 3 महीने के अंदर बंद किया जाएगा. इसके साथ ही टोल नाका के करीब रहने वाले लोगों को ‘पास’ जारी किया जाएगा.

60 किलोमीटर के अंदर होगा एक ही टोल

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि 60 किलोमीटर के अंदर एक ही टोल नाका होना चाहिए. 60 किलोमीटर के अंदर एक से अधिक टोल नाका सही नहीं है.

अगर 60 किलोमीटर के अंदर कोई टोल नाका पाया जाता है, तो उसे बंद किया जाएगा. इसके लिए उन्होंने 3 महीने का समय दिया है. छत्तीसगढ़ में भी देखा जाए तो रायपुर से सरायपाली जाने तक तीन टोल पड़ते हैं

जिसमें  झलप वाले टोल से बसना वाले टोल तक दूरी लगभग 50 55 किलोमीटर है यानी दोनों में से एक टोल बंद होगा। वही रायपुर से बिलासपुर जाने तक दो टोल पड़ते हैं एक तरपोंगी में दूसरा सारा गांव के पास जिनके बीच की दूरी लगभग 55 /60किलोमीटर है। यह टोल भी बंद हो सकता है।

नितिन गडकरी ने कहा कि यह बात सही है कि टोल प्लाजा से कमाई होती है, लेकिन इसके लिए लोगों को तकलीफ नहीं होनी चाहिए.

लोकल लोगों को जारी होंगे पास

इसके साथ ही टोल प्लाजा के आस-पास रहने वाले लोगों को राहत देने के लिए गडकरी ने बताया कि लोकल लोगों के लिए एक पास जारी होगा. इसके लिए उनके आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाएगा.

6 एयरबैग किया अनिवार्य

मंत्री ने बताया कि लोगों की जान बचाने और सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी गाड़ियों में न्यूनतम 6 एयरबैग को अनिवार्य कर दिया. उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री का कहना था

कि इससे लागत में इजाफा होगा, लेकिन उन्होंने कहा कि लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हर एक मॉडल में 6 एयरबैग को अनिवार्य कर दिया है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *