पेंड्रा। अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के कार्यकर्ताओं ने अचानक उग्र होते हुए पुलिस-प्रशासन का बेरीकेट तोड़ डाला और कलेक्टर कार्यालय की ओर उग्रता के साथ बढ़ने लगे

जिन्हें रोकने के लिए पुलिस प्रशासन ने अश्रु गैस के गोले दागे और उग्र भीड़ हुई भीड़ को तितर बितर किया।

धरना प्रदर्शन करने और कलेक्टर कार्यालय घेरने आए गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के कार्यकर्ता हाथ में धारदार हथियार फरसा, तीर धनुष ,डंडे लेकर पहुंचे थे । प्रशासन पर दबाव बनाने गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के नेता के राम ने अपने ऊपर पेट्रोल डालकर आग लगाने का भी प्रयास किया जिसे पुलिस ने रोक दिया। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी की प्रदेश महासचिव रितु पंदराम के नेतृत्व में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के कार्यकर्ता 6 जून को गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले के कलेक्टर को ज्ञापन देने पहुंचे थे जिसमें सूरजपुर तक के गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के नेता आए थे तथा धरना प्रदर्शन करते हुए कलेक्टर कार्यालय की ओर बढ़ने लगे। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के नेताओं का कहना था कि उन्होंने बीते 25 अप्रैल 2022 को अपनी 25 सूत्री मांगों को लेकर प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया था जिस पर अभी को तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है जिसके कारण वे कलेक्टर कार्यालय ज्ञापन देने आए हैं। धरना प्रदर्शन और ज्ञापन देने आए गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के कार्यकर्ताओं के हाथ में तीर धनुष टांगिया एवं अन्य धारदार हथियार भी साथ में थे जिसे देखते हुए पुलिस ने उन्हें रानी दुर्गावती तिराहे पर ही रोकने की कोशिश की तथा प्रशासन की ओर से एसडीएम पेंड्रा रोड पुष्पेंद्र शर्मा ने गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के नेताओं से बातचीत की और ज्ञापन देने को कहा। एसडीएम ने गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के नेताओं को बताया कि उनके द्वारा पूर्व में दिए गए ज्ञापन पर कार्यवाही की जा रही है जिसके बाद भी गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के नेता सुनने को तैयार नहीं थे इस बीच नाटकीय ढंग से गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के नेता के राम ने अपने ऊपर पेट्रोल डाल लिया जिसे पुलिस के जवानों ने किसी तरह रोका लेकिन इसके बाद गोंडवाना नेताओं के साथ आई भीड़ उग्र हो गई और इस घटना ने उन्हें उकसाने का काम किया जिसके बाद पुलिस प्रशासन भीड़ को नियंत्रित कर ही रही थी कि गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के नेता के कहने पर उनके साथ आई भीड़ उग्र हो गई और पुलिस प्रशासन द्वारा लगाया गया बैरिकेट्ड तोड़ डाला जिसके बाद उग्र भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस प्रशासन ने आंसू गैस के गोले दागे और भीड़ को तितर-बितर किया। इस घटना के बाद पुलिस प्रशासन ने स्थिति को अपने नियंत्रण में ले लिया और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से ज्ञापन लिया और उनसे शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की।

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के नेता जहां धरना प्रदर्शन कर भीड़ के साथ जाना चाहते थे उस क्षेत्र में पहले से ही 144 धारा लगी हुई है जहां भीड़ के साथ प्रवेश वर्जित है इसके बावजूद गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के नेता तीर धनुष एवं धारदार हथियार सहित आए गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ वेरीकट तोड़ते हुए धारा 144 प्रभावित क्षेत्र में जबरन घुसने लगे जिसके बाद पुलिस को उग्र भीड़ को रोकने के लिए अश्रु गैस के गोले चलाने पड़े।

घटना के संबंध में एसडीएम पेंड्रा रोड पुष्पेंद्र शर्मा ने मीडिया को बताया कि 1 महीने पूर्व गोंडवाना गणतंत्र पार्टी में कुछ मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा था जिस पर प्रशासन कार्यवाही कर रही है परंतु आज गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के नेता अचानक उग्र होते हुए बैरिकेड तोड़ते हुए कलेक्टर कार्यालय की ओर जाने लगे जिससे शांति भंग होने का खतरा था जिसके कारण पुलिस को आंसू गैस छोड़ने पड़े और भीड़ को नियंत्रित किया गया। उन्होंने कहा कि प्रशासन गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के ज्ञापन पर कार्यवाही कर रही है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *