भिलाई [न्यूज़ टी 20] ड्राई फ्रूट्स स्किन, हार्ट और ब्रेन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, पर गर्मी के मौसम में इन्हें कम खाने की सलाह दी जाती है। सूखे मेवों की तासीर गर्म होती है, इसलिए विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि गर्मी में इन्हें पानी में भिगोकर ही खाना चाहिए,

ताकि शरीर को ज्यादा गर्माहट न मिले। लोग अक्सर गर्मी में बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसे ड़्राई फ्रूट्स भी हैं जिन्हें भिगोकर नहीं खाना चाहिए।

दिल्ली में न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. शैली तोमर का कहना है कि खजूर, किशमिश और मुनक्का को भिगोकर नहीं खाना चाहिए क्योंकि इन्हें भिगोने से इनके गुण पानी में घुल जाते हैं और ड्राई फ्रूट में कोई गुण नहीं बचता।

किन ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना चाहिए?

डाइट मंत्रा की डायटिशियन डॉ. कामिनी कुमारी का कहना है कि बादाम और अखरोट को भिगोकर खाया जा सकता है। भिगोने से इनकी हीट पानी में घुल जाती है, जिससे यह शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं और पचने में भी आसान होते हैं।

बादाम और अखरोट ब्रेन, हार्ट, स्कि्न, बाल के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही इम्युनिटी को स्ट्रांग करते हैं।

किन ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर नहीं खाना चाहिए?

किशमिश और मुनक्का

दिल्ली में डाइट मंत्रा का डायटिशियन डॉ. कामिनी कुमारी का कहना है कि किशमिश और मुनक्का को भिगोकर नहीं खाना चाहिए। इनमें विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

अगर किशमिश और मुनक्का पानी में भिगोकर खाया तो इनके गुण पानी में ही घुल जाएंगे और उन्हें खाने से सेहत को कोई फायदा नहीं मिलेगा।
सीताफल के बीज, खरबूज के बीज, अलसी के बीज

न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. शैली तोमर के मुताबिक, इन बीजों में जिंक, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, सेलेनियम आदि गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को जरूरी पोषक तत्व देते हैं। अलसी के बीज ओमेग-3 फैट्स और फाइबर से भरपूर होते हैं।

यह ब्रेन और गट हेल्थ के लिए लाभदायक होते हैं। न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. शैली तोमर का कहना कि इन्हें भिगोने से बेहतर है कि आप इन्हें सुखाकर भून लें।

भूनने से इनका टेस्ट भी बढ़ेगा और फ्लेवर भी। साथ ही इन्हें लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है।
खजूर

खजूर को भिगोने से इनमें पाए जाने वाले गुण पानी में घुल जाते हैं, इसलिए इन्हें गर्मी के मौसम में पानी में भिगोकर नहीं खाना चाहिए। खजूर कैल्शियम, आयरन, मैग्निशियम और विटामिन से भरपूर होते हैं। साथ ही इनमें फाइबर की मात्रा अच्छी होती है।

खजूर सुबह खाली पेट खाने चाहिए या फिर रात को सोते समय एक गिलास दूध के साथ खाने चाहिए। डायबिटिक मरीजों को इनका सेवन नहीं करना चाहिए।

एक दिन में कितने ड्राई फ्रूटूस खाएं?

न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. शैली तोमर का कहना है कि एक दिन में मिक्स ड्राइ फ्रूट्स एक मुट्ठी खाए जा सकते हैं। इससे ज्यादा मात्रा में न खाएं।

सभी सूखे मेवे गर्म तासीर के होते हैं। इसलिए इन्हें गर्मियों में जरूरत से ज्यादा न खाएं। साथ ही इस मौसम में फल, सलाद, छाछ आदि का सेवन ज्यादा करें। ये शरीर को ठंडा रखते हैं।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *