भिलाई [न्यूज़ टी 20] मिल्क शेक का नाम सुनते ही मुंह में उसकी मिठास सी घुलती महसूस होती है. गर्मियों के मौसम में तो मिल्क शेक का एक घूंट ही ताजगी लाने के लिए काफी होता है.

समर सीजन में बॉडी को हाइड्रेट रखने और एनर्जी बनाए रखने के लिए मिल्क शेक एक परफेक्ट ड्रिंक होता है. मिल्क शेक दूध और फ्रूट्स के कॉम्बिनेशन से तैयार होता है, यही वजह है कि ये टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी होता है.

हर उम्र के लोगों के लिए मिल्क शेक एक बेहतरीन हेल्थ ड्रिंक है. आप भी अगर गर्मियों के दौरान मिल्क शेकर बनाकर पीना चाहते हैं तो हम इसे बनाने की आसान रेसिपी आपको बता रहे हैं,

इसकी मदद से आप बेहद कम वक्त में ही स्वाद से भरपूर मिल्क शेक तैयार कर सकते हैं.

मिल्क शेक बनाने के लिए सामग्री

ठंडा दूध – 3 कप
केले – 2
सेबफल – 1/2
नाशपाती – 1/2
अंगूर – 14 कप
चीनी – स्वादानुसार
इलायची पाउडर – 1/4 टी स्पून

मिल्क शेक बनाने की विधि

मिल्क शेक बनाने के लिए सबसे पहले केला लें और उसका छिलका उतारकर उसे एक बाउल में छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर अलग रख दें. इसके बाद नाशपाती लेकर उसे अच्छे से धोएं और उसका छिलका उतार दें.

इसके बाद इसके भी छोटे-छोटे टुकड़े काट लें. इसी तरह सेबफल का भी ऊपर का छिलका उतारकर काट लें. अब मिक्सर का जार लेकर उसमें कटे हुए केले के टुकड़े, सेबफल और नाशपाती के टुकड़े डाल दें.

इसके बाद इसमें अंगूर मिला दें. (अंगूर का प्रयोग वैकल्पिक है). इसके बाद इस मिश्रण में स्वादानुसार चीनी डालकर मिक्स करें. अब मिक्सर की मदद से फलों को अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें. इसके बाद इसमें 3 कप ठंडा दूध डाल दें.

अब दोबारा जार का ढक्कन लगाकर एक बार फिर मिक्सर से शेक को ग्राइंड कर लें. इसके बाद इसमें इलायची पाउडर मिक्स कर दें. इलायची पाउडर डालने से शेक का स्वाद और भी बढ़ जाता है.

इस तरह आपका टेस्टी और एनर्जी से भरपूर मिल्क शेक बनकर तैयार हो गया है. इसे गिलास में डालकर सभी को सर्व करें.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *