भिलाई [न्यूज़ टी 20] Indian Woman Shares Story Of Pakistani Classmate Friendship: सीमा पार रहने वाले लोगों के बारे में अक्सर लोगों की अलग-अलग धारणाएं और पूर्वाग्रह होते हैं. हालांकि, गलतफहमियों की दीवारें अक्सर तब टूट जाती हैं जब लोग अपने पड़ोसी देश के नागरिकों को थोड़ा बेहतर तरीके से जान पाते हैं.

ऐसी ही एक कहानी भारत की एक लिंक्डइन यूजर स्नेहा बिस्वास (Sneha Biswas) ने पोस्ट की है. अपनी कहानी में उसने पाकिस्तान की रहने वाली एक महिला के साथ अपनी दोस्ती के बारे में बताया.

उसने लिंक्डइन पर लिखा, ‘भारत के एक छोटे से शहर में पले-बढ़े, पाकिस्तान के बारे में मेरा ज्ञान क्रिकेट, इतिहास की किताबों और मीडिया तक ही सीमित था. सभी प्रतिद्वंद्विता और घृणा के इर्द-गिर्द घूमते हैं.’

पाकिस्तानी दोस्त से मिलकर हुई स्नेहा को खुशी

स्नेहा ने लिंक्डइन पर आगे लिखा, ‘दशकों बाद मैं इस लड़की से मिली. वह पाकिस्तान के इस्लामाबाद की रहने वाली है. मैं उससे पहले दिन हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में मिली थी. हमें एक-दूसरे को पसंद करने में 5 सेकंड का समय लगा और पहले सेमेस्टर के अंत तक वह कैंपस में मेरी सबसे करीबी दोस्तों में से एक बन गई.’

इतना ही नहीं, उन्होंने यह भी बताया कि कैसे उनकी दोस्ती बढ़ी. अपने अनुभवों को साझा करते हुए स्नेहा ने पोस्ट में लिखा, ‘कई चायों, बिरयानी, फाइनेंशियल मॉडल और केस स्टडी की तैयारी के दौरान हम एक-दूसरे को जानते थे.

एक रूढ़िवादी पाकिस्तानी पृष्ठभूमि में बड़े होने की उनकी कहानियां मेरे दिल को छू गई. वह सपोर्टिव माता-पिता के साथ बेहद खुश है, जिन्होंने उन्हें और उनकी छोटी बहन को मानदंडों को तोड़ने और अपने सपनों का पीछा करने का साहस दिया.’

इंस्टाग्राम पर शेयर की अपनी दिल की बात

आगे स्नेहा ने समझाया, ‘निडर महत्वाकांक्षाओं और साहसिक विकल्पों की उनकी कहानियों ने मुझे प्रेरित किया.’ उन्होंने एक तस्वीर भी साझा की, जिसमें उन्हें अपने देशों के झंडे लहराते हुए उनके चेहरे पर बड़ी मुस्कान के साथ दिखाया गया है. वीडियो को दो दिन पहले पोस्ट किया गया है.

शेयर किए जाने के बाद से, पोस्ट को लगभग 38,000 लाइक्स मिले हैं और अभी भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है. पोस्ट ने लोगों को तरह-तरह के कमेंट पोस्ट करने के लिए भी प्रेरित किया है. एक लिंक्डइन यूजर ने लिखा, ‘यह कहानी वही है जो लोगों को पता होना चाहिए .

किसी और चीज से पहले हम इंसान हैं और हमारी प्रकृति में विभिन्न प्रकार की विशेषता है, यह पूरी तरह से हम पर निर्भर करता है कि हम समाज को क्या दिखाना चाहते हैं. बढ़िया है. ऑल द बेस्ट.’ एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘हमने एक-दूसरे के बीच दीवारें बनाईं, और इस प्रकार, उन्हें नीचे लाना हमारे ऊपर है.’ ऐसे ही कई सारे दिल छू लेने वाले कमेंट्स हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *