रायगढ़ से श्याम भोजवानी

भिलाई [न्यूज़ टी 20] रायगढ़ / रेसुब पोस्ट रायगढ प्रभारी ने अपनी टीम के साथ आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के तहत जिले के 02 स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को आमंत्रित कर रायगढ रेसुब पोस्ट के हाल में गरिमामय समारोह कर सम्मानित किया।

इस संबन्ध में रेसुब पोस्ट रायगढ प्रभारी राजेश वर्मा ने मीडिया को बताया कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर अमृत महोत्सव मनाया जा रहा रेसुब कि भी भागीदारी बढ़ चढ़ कर रही है । इसी तारतम्य के तहत प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त ए एन सिन्हा के निर्देशन एवं वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त ऋषि कुमार शुक्ला के मार्गदर्शन में,

रविवार दिनांक 07 जुलाई 2022 को रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट रायगढ द्वारा पोस्ट के हाल में नगर के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के 02 परिवार व उनके सगे सबंधियों को आमंत्रित कर उनका स्वागत किया गया। उनके द्वारा लाए गए उनके परिवार के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के छायाचित्र पर पुष्पहार चढ़ाया गया।

कार्यक्रम का संचालन पोस्ट में पदस्थ सहायक उपनिरीक्षक के नसीम ने करते हुए अपने ओजस्वी आवाज में कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के आंदोलनों में रायगढ के भी भारत माता के वीर सपूतों ने आंदोलन कर आजादी दिलवाई इनके परिजनों का आज के इस कार्यक्रम में स्वागत करती हूं

स्व. किशोरी मोहन त्रिपाठी और स्व.रामकुमार अग्रवाल के किये गए कार्यो की विस्तृत जानकारी दी । सबसे पहले भारत की आजादी के लिए स्वतंत्रता संग्राम के आंदोलनों में बढ़ चढ़ कर शामिल हुए

पूर्व विधायक स्व. रामकुमार अग्रवाल के सुपुत्र रायगढ जिले के प्रसिद्ध हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राजू अग्रवाल को चीफ स्टेशन मास्टर ई के राउत ने स्वागत स्वरूप उन्हे शाल, श्रीफल एवं प्रतिक चिन्ह देकर उनका सम्मान किया गया।

तत्पश्चात रायगढ लोकसभा के पहले सांसद रहे भारतीय संविधान निर्माता समिति के छत्तीसगढ़ से एकलौते स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रायगढ से 50 वर्षो से अधिक समय से प्रकाशित सांध्य दैनिक बयार के संस्थापक संपादक रहे स्व.किशोरी मोहन त्रिपाठी के सुपुत्र अशोक त्रिपाठी का स्वयं निरीक्षक राजेश वर्मा ने शाल,

श्रीफल एवं प्रतिक चिन्ह देकर उनका सम्मान किया गया। कार्यक्रम में मंच का सफल संचालन कर रही रेसुब पोस्ट रायगढ की सहायक उपनिरीक्षक के नसीम ने अंत मे जोश भरे शब्दो मे कहा सर फरोशी की तमन्ना हमारे दिल मे है देखना है जोर कितना बाजुए कातिल में है ।

देश के लिए मर मिटने वाले आजादी के इन दीवानों की गाथाएं तो बहुत है लेकिन इन सब के कारण आज हम आजाद है इन फ्रीडम फाइटर के परिजनों डॉक्टर राजू अग्रवाल और अशोक त्रिपाठी ने भी इस कार्यक्रम के लिए रेल सुरक्षा बल रायगढ के प्रभारी और उनकी टीम की पूरे कार्यक्रम की भूरी-भूरी प्रशंसा की।

कार्यक्रम को सफल बनाने में पोस्ट के उपनिरीक्षकों संजय कुमार एस, अखिल सिंह ,सहायक उपनिरीक्षक संतराम अनंत, हेड कांस्टेबल कवाची,विजय खलखो,चिंतामणि ध्रुव,राजेश गुप्ता,पीआर जगत ,अरुण यादव,संतोष शर्मा,ज्योति ठाकरे,खिलेश्वरी सिन्हा, सहित बल के अन्य सदस्यों की सराहनीय भूमिका रही है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *