भिलाई [न्यूज़ टी 20] कवर्धा / स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पंडरिया में अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम की कक्षाएं एक ही पाली में संचालित है, जिसमें अंग्रेजी माध्यम में कक्षा पहली से बारहवीं तथा हिन्दी माध्यम में कक्षा नवमीं से बारहवीं वीं तक संचालित है। अंग्रेजी माध्यम के लिए प्राचार्य के अतिरिक्त

व्याख्याता 14, शिक्षक 6, कम्प्यूटर शिक्षक 1, व्यायम शिक्षक 1, ग्रंथपाल 1, सहायक शिक्षक 2, विज्ञान सहायक शिक्षक 3, व्यायम शिक्षक 2 कार्यरत हैं। वहीं हिन्दी माध्यम के लिए गणित 1, जीव विज्ञान 1 तथा अंग्रेजी माध्यम के विषय हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत के व्याख्याता जो अंग्रेजी माध्यम से हैं

उनके द्वारा हिन्दी माध्यम में भी अध्यापन कार्य किया जाता है साथ ही अंग्रेजी माध्यम के योग्य शिक्षकों के द्वारा हिन्दी माध्यम में अन्य विषयों का भी अध्यापन कार्य कराया जाता है।

स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल पंडरिया में अंग्रेजी माध्यम एवं हिन्दी माध्यम में से हिन्दी माध्यम के कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक 650 बच्चे अध्ययनरत है।

हिन्दी माध्यम के लिए राज्य कार्यालय से 5 पद अतिरिक्त स्वीकृत किए गए है। जिनमें से 2 पद में से 1 पद वाणिज्य के लिए सत्य प्रकाश वैष्णव व्याख्याता तथा राजनीति शास्त्र के लिए सगराम चन्द्रवंशी का प्रतिनियुक्ति प्रस्ताव प्रेषित किया गया है। 

3 पद व्याख्याता के लिए प्राचार्यों के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किये गये है। छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा हिन्दी माध्यम के लिए 5 पद की स्वीकृति प्राप्त हुई है।

जिसमें से राजनीति व वाणिज्य के लिए प्रतिनियुक्ति के लिए प्रस्ताव लोक शिक्षण संचालनालय रायपुर को प्रेषित की गई है। प्राचार्य के माध्यम से शेष 3 पद के लिए प्रतिनियुक्ति के लिए प्रस्ताव मंगाई गई है,

प्रस्ताव प्राप्त होते ही राज्य कार्यालय को प्रेषित की जाएगी। दोनों माध्यम की कक्षाओं का संचालन अंग्रेजी माध्यम के प्राचार्य के द्वारा अध्यापन की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा रही है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *