रायगढ़ से श्याम भोजवानी

भिलाई (न्यूज टी 20) रायगढ़- तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आज समापन किया गया। तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में कुल 15 सत्र आयोजित किए गए। भारत का बढ़ता सुरक्षा सामर्थ्य,केंद्र सरकार की विकास योजनाएं एवं हमारा प्रदेश, पिछले 8 वर्षों में अंत्योदयी पहल, आज के भारत के मुख्य विचारधारा -हमारी विचारधारा,

2014 के बाद आया युगांतकारी परिवर्तन, व्यक्तित्व विकास,हमारा विचार परिवार, अपनी कार्यपद्धती और संगठन संरचना में हमारी भूमिका,प्रदेश में राजनीतिक परिदृश्य- भाजपा की भूमिका ,मीडिया के व्यवहार एवं उपयोग,सोशल मीडिया की समझ,भारत वैश्विक परिदृश्य ,आत्मनिर्भर भारत, बदली हुई परिस्थिति में भाजपा का दायित्व -भाजपा के वैशिष्ट्य की समझ,

भाजपा का इतिहास एवं विकास इन विषयों पर अतिथि वक्ताओं ने प्रशिणार्थियों को विस्तार से समझाया।समापन दिवस में प्रथम सत्र के मुख्य वक्ता के रूप में प्रदेश भाजपा के मंत्री ओपी चौधरी जी शामिल रहे वहीं इस सत्र की अध्यक्षता प्रदेश भाजपा कार्यसमिति सदस्य बृजेश गुप्ता ने की।

सत्र को संबोधित करते हुए ओपी चौधरी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी एक विचारनिष्ठ पार्टी है। भू सांस्कृतिक राष्ट्रवधारणा हमारे विचार का मूलभूत तत्व है। अपनी वैचारिक आग्रह को व्यवहार देने के लिए हमारी पार्टी की पहली पीढ़ी ने परिश्रम पूर्वक अखिल भारतीय दल का विकास किया।आजादी के बाद उत्पन्न दलों में केवल भाजपा ही अखिल भारतीय विस्तार की पार्टी है।

हम कार्यकर्ता -आधारित जन संगठन हैं, कार्यकर्ताओं का निर्माण एवं कार्य पद्धति का विकास हमारी विशेषता रही है। परिवाराभिमंडित जाति एवं क्षेत्रीय वोट बैंक पर आधारित सिद्धांतहीन पार्टियों के चुनावी कार्यकर्ताओं की तुलना में हमारी पार्टी का आधार ध्येयनिष्ठ कार्यकर्ता है।

भारत की राजनीति में भाजपा एकमात्र दल है जिसका विभाजन नहीं हुआ। महत्वाकांक्षी नेताओं की महत्वाकांक्षा के पीछे भाजपा कार्यकर्ता कभी खड़े नहीं होते, परिणामतःअनेक बड़े कहलाने वाले नेता पार्टी छोड़कर गए,लेकिन उनके साथ कोई कार्यकर्ता नहीं गया। परिणामतः हमारा दल सदैव संगठित एवं अविभाजित रहा।

‘देशभक्ति हमारे रक्त का रंग है’।हम वोटबैंकवादी राजनीति नहीं वरन राष्ट्रवादी राजनीति करते हैं।’सबका साथ’ सबका विकास एवं सबका विश्वास’ हमारी कार्य पद्धति एवं विचारधारा का निकष है ।’न्याय सबके साथ- तुष्टीकरण किसी का नहीं;” यही हमारी राजनीति का आधार है। द्वितीय एवं समापन सत्र के मुख्य वक्ता छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक जी रहे।

शिविर को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता ने कहा कि जनसंघ से शुरू हुआ यह सफर आज पूर्ण बहुमत वाली पार्टी तक जा पहुंचा है।इसके लिए हम सबको हमारे इतिहास के पन्नो को पलटने की आवश्यकता है।यहां तक पहुँचने के लिए हमारे नेताओं ने अपना सर्वस्व लगा दिया तब कहीं जाकर हम आज इस स्थिति तक पहुँच पाए है।

3 सांसदों से शुरू हुआ यह सफर आज देश के सबसे ज्यादा सांसदों सबसे ज्यादा विधायकों तक पहुँच गया है।कार्यकर्ताओं को हमेशा पार्टी की रीति नीति के मार्ग में चलकर राष्ट्र निर्माण की दिशा में अग्रसर रहने की बात कहते हुए भाजपा के इतिहास एव विकास विषय पर विस्तार से कार्यकर्ताओं को समझाया।

समस्त अतिथि वक्ताओं को स्मृतिचिन्ह देकर सम्मानित किया गया।धरमलाल कौशिक जी ने जिला भाजपा कार्यालय में समस्त कार्यकर्ताओं के साथ पौधरोपण किया।रायगढ़ प्रवास के दौरान नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक जी ने प्रधानमंत्री जी के आठ साल बेमिसाल के उपलक्ष्य में रायगढ़ के प्रतिष्ठित डॉ पदमन पटेल,

प्रतिष्टित व्यपारी अनूप बंशल,हर्ष न्यूज के डायरेक्टर सुशील मित्तल,बापू नगर निवासी विश्वजीत बेहरा से सौजन्य मुलाकात करी एवं राष्ट्र निर्माण की दिशा में प्रधानमंत्री जी के द्वारा किए जा रहे प्रयासों से अवगत करवाया।

पूर्व विधायक स्वर्गीय रोशन लाल जी के जयंती के अवसर पर उनके सुपुत्र गौतम अग्रवाल द्वारा कराए जा रहे रक्तदान शिविर में शामिल होकर रोशन भैया की पूण्य समृतियों को याद किया उसके बाद अपने पुराने मित्र रायगढ़ के पूर्व विधायक विजय अग्रवाल की जन्मजयंती के शुभ अवसर गौरीशंकर मंदिर में कराए जा रहे अखंड रामायण पूजन में शामिल होकर जन्मोत्सव की बधाई दी

एवं उनके उज्ज्वल भविष्य की ईश्वर से प्रार्थना की।प्रशिक्षण शिविर के समापन के बाद जिला भाजपा की कार्यसमिति बैठक आहूत हुईविगत दिनों छत्तीसगढ़ भाजपा के सहप्रभारी बिहार सरकार के पथनिर्माण मंत्री नितिन नवीन जी का रायगढ़ प्रवास हुआ था।यहां जिला पदाधिकारियों की बैठक में प्रभारी महोदय ने आगामी कार्ययोजना के विषय मे कुछ महत्वपूर्ण निर्देश दिए थे,

उसी के परिपालन में आज की बैठक आहूत की गई थी।जिसमे मंडल प्रभारियों को अपने अपने दायित्व मंडलो के हर शक्तिकेन्द्रों तक जाकर प्रवास करने को कहा साथ ही साथ प्रधामनंत्री मोदी जी की मन की बात को

हर मतदान केंद्र में कार्यक्रम बनाकर सुनने का निर्देश भी प्रभारी के द्वारा दिया गया था।आज जिला कार्यसमिति की बैठक में इसी विषय को लेकर वक्ताओं द्वारा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया गया।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *