भिलाई [न्यूज़ टी 20] नई दिल्ली: फेमस म्यूजिशिन एआर रहमान को ‘इंडिया-यूके टुगेदर सीजन ऑफ कल्चर’ का एंबेसडर नियुक्त किया गया है। भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर ‘Season of Culture’ का आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया था।

इस मौके पर एआर रहमान को’इंडिया-यूके टुगेदर सीजन ऑफ कल्चर’ का राजदूत नॉमिनेट किया गया था। अब संगीतकार एआर रहमान को भारत- ब्रिटेन कल्चर प्लेटफॉर्म का राजदूत नियुक्त कर दिया गया है।

आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर ‘Season of Culture’ लांच

भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर ‘Season of Culture’ का आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया। भारत में ब्रिटेन के उप उच्चायुक्त जान थॉमसन और

ब्रिटिश काउंसिल के निदेशक (भारत) बारबरा विकम (Barbara Wickham) ने इसे लॉन्च किया। इस मौके पर एआर रहमान को’इंडिया-यूके टुगेदर सीजन ऑफ कल्चर’ का राजदूत नॉमिनेट किया गया।

उभरते कलाकारों के लिए काम करेगा ‘Season of Culture’

‘Season of Culture’ उद्देश्य कला, अंग्रेजी और शिक्षा में भारत और यूनाइटेड किंगडम के संबंधों को मजबूत करना है। इसके साथ ही उभरते कलाकारों को सकारात्मक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना है। इसके साथ उनके लिए सहयोग को बढ़ावा देना है।

एआर रहमान का रिएक्शन

संगीतकार एआर रहमान ने ‘इंडिया-यूके टुगेदर सीजन ऑफ कल्चर’ का राजदूत बनाए जाने पर कहा कि एक कलाकार के रूप में, एक अभिनव सांस्कृतिक कार्यक्रम का हिस्सा बनना खुशी की बात है।

यह क्रिएटिविटी, आर्ट की प्रशंसा का समर्थन करता है इकसे साथ ही अलग- अलग ग्रुप के दर्शकों को एकसाथ जोड़ने का कार्य करता है।

आर्टिस्ट्स को मिलेगा का मौका

ब्रिटिश काउंसिल के निदेशक (भारत) बारबरा विकम ने कहा कि एआर रहमान संस्कृति के मौसम के लिए एक महत्वपूर्ण सलाहकार हैं। उनके काम और पेशेवर यात्रा वास्तव में संस्कृतिक सीजन का प्रतीक है।

कला और कल्पना के लिए एक साथ काम करना बेहद महत्वपूर्ण है। ‘इंडिया-यूके टुगेदर सीजन ऑफ कल्चर’ के जरिए यूके और भारतीय कलाकारों को कार्य के एक अलग एक्सपीरिएंस का मौका मिलेगा।

आर्टिस्ट्स के लिए अहम सीजन ऑफ कल्चर

‘इंडिया-यूके टुगेदर सीजन ऑफ कल्चर’ के अंतर्गत थिएटर, नृत्य, दृश्य कला, साहित्य, संगीत, वास्तुकला, डिजाइन, फैशन, तकनीक जैसी कलाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से 1,400 से अधिक कलाकार भारत, ब्रिटेन,

स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड के लाखों दर्शकों के सामने प्रदर्शन करेंगे। इसके जरिए वैश्विक स्तर पर कलाकारों का एक मजबूत प्लेटफॉर्म तैयार होगा। भारत में इसकी जिम्मेदारी फेसम संगीतकार एआर रहमान को मिली है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *