भिलाई [न्यूज़ टी 20] इजरायल ने अपने नागरिकों से तुर्की के सबसे बड़े शहर इस्तांबुल से जल्द से जल्द इजरायल लौटने की अपील की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक तुर्की में ईरानी खुफिया अधिकारी इजरायली नागरिकों को मार सकते हैं या अपहरण कर सकते हैं।

इसी को लेकर इजरायल ने यह चेतावनी जारी है। बता दें कि इजरायल के लिए तुर्की एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। एक दशक से अधिक वक्त तक तनावपूर्ण संबंधों के बाद दोनों देश संबंधों में सुधार कर रहे हैं।

इजरायल ने दी ईरान को चेतावनी

इजरायल सरकार ने कहा है कि हम अपने नागरिकों से इस्तांबुल के लिए उड़ान नहीं भरने की अपील कर रहे हैं। अगर आपके पास कोई महत्वपूर्ण कारण नहीं है तो तुर्की न जाएं।

इजरायल के विदेश मंत्री याया लैपिड ने एक बयान में कहा है कि अगर कोई इजरायली नागरिक इस्तांबुल में हैं तो जल्द से जल्द इजरायल लौट जाएं। उन्होंने आगे कहा है कि इसके साथ ही मैंने ईरान को भी एक संदेश देना चाहता हूं।

अगर कोई किसी इजरायली को किसी तरह से नुकसान पहुंचाएगा तो हम उसे नहीं छोड़ेंगे। इजरायल उन्हें दुनिया के किसी भी कोने से पकड़ लेगा।

इजरायली एजेंसी ने कई ईरानी संदिग्ध कॉर्प्स को पकड़ा

लैपिड ने कहा कि इजरायली सुरक्षा बलों ने हाल के दिनों में कई इजरायली की जान बचाई है। उन्होंने तुर्की सरकार को मदद करने के लिए धन्यवाद दिया है।

इजरायली सुरक्षा अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि तुर्की ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कई संदिग्ध ‘ऑपरेटिव्स’ को गिरफ्तार किया है।

इजरायल और ईरान के बीच फिर बढ़ा रार

हाल के दिनों में एक बार फिर इजरायल और ईरान के बीच रार बढ़ता जा रहा है। पिछले दो हफ्ते में ईरान में 5 लोगों की रहस्यमय परिस्थिति में मौत हुई है। ये लोग सैन्य और वैज्ञानिक संस्थानों से जुड़े हुए थे।

ईरान के इसके पीछे इजरायल का हाथ बताया है। ईरान ने सीरिया में अपने सैन्य ढांचे पर हमलों के लिए भी इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। ईरान ने इजरायल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की बात कही है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *