भिलाई [न्यूज़ टी 20] गुवाहाटी: असम (Assam News) में बृहस्पतिवार को बाढ़ की स्थिति और बिगड़ गयी और इससे एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गयी. प्रदेश के 27 जिले और यहां रहने वाले करीब 7.18 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के अनुसार नगांव जिले के कामपुर राजस्व क्षेत्र में एक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गयी.

इसमें कहा गया है कि इसके अलावा कामपुर में दो और लोग लापता हैं . रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके साथ ही राज्य में बाढ़ और भूस्खलन से इस साल मरने वालों की संख्या बढ़ कर दस हो गयी है . प्राधिकरण ने कहा है कि बाढ़ के कारण प्रदेश में 7,17,500 से अधिक लोग प्रभावित हुये हैं.

प्रदेश के बजली, बक्सा, बारपेटा, विश्वनाथ, बोंगाईगांव, कछार, दरांग, धेमाजी, धुबरी, डिब्रूगढ़, दीमा हसाओ, गोलपारा, हैलाकांडी, होजई, कामरूप, कामरूप मेट्रोपॉलिटन, कार्बी आंगलोंग वेस्ट, करीमगंज, कोकराझार, लखीमपुर, माजुली, मोरीगांव, नागांव, नलबाड़ी, सोनितपुर और उदलगुरी जिले बाढ़ से प्रभावित हैं.

नगांव में सबसे अधिक 3.31 लाख लोग प्रभावित हुये हैं. इसके बाद कछार में (1.6 लाख) और होजाली (97,300) का स्थान है. बुधवार तक राज्य के 27 जिलो में बाढ़ की तबाही में 6.62 लाख लोग प्रभावित हुये थे.

प्राधिकरण ने कहा कि फिलहाल 1790 गांव पानी में डूबे हुये हैं और पूरे प्रदेश में 63,970.62 हेक्टेयर की फसल क्षतिग्रस्त हो गयी है. इसने कहा है कि अधिकारी 14 जिलों में 359 राहत शिविरों और वितरण केंद्र का संचालन कर रहे हैं, जहां 80,298 लोग सहारा लिये हुये हैं. इनमें 12,855 बच्चे शामिल हैं.

एक बुलेटिन में कहा गया है कि सेना, अर्द्धसैनिक बलों, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, नागरिक प्रशासन, प्रशिक्षित स्वयंसेवकों, दमकल और आपातकालीन सेवाओं तथा स्थानीय लोगों ने नावों और हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल कर बाढ़ प्रभावित विभिन्न क्षेत्रों से 7,334 लोगों को निकाला है.

अधिकारियों ने 7,077.56 क्विंटल चावल, दाल और नमक, 6,020.90 लीटर सरसो तेल, 2,218.28 क्विंटल चारा एवं अन्य बाढ़ राहत सामग्री वितरित की है. अधिकारियों ने बताया कि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति और आपात स्थिति में एयरलिफ्ट कराने के लिये वायुसेना का हेलीकॉप्टर दीमा हसाओ क्षेत्र में सेवा में तैनात है, जो देश के शेष हिस्से से पूरी तरह कट चुका है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *