भिलाई [न्यूज़ टी 20] वाशिंगटन. अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोयगु ने यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार शुक्रवार को फोन पर बातचीत की. हालांकि अधिकारियों का कहना है कि इस बातचीत के बाद भी मॉस्को के रुख में बदलाव आने का कोई संकेत नहीं मिला है.

अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने एक बयान में कहा कि अपने रूसी समकक्ष के साथ बातचीत में ऑस्टिन ने यूक्रेन में तत्काल संघर्ष विराम करने का आग्रह किया और बातचीत के माध्यम खुले रखने पर जोर दिया.

रक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि घंटे भर चली बातचीत के दौरान गंभीर मुद्दों का कोई हल नहीं निकला या रूस जो कर रहा है या कह रहा है, उसमें कोई बदलाव नहीं आया है.

यूक्रेन में जंग शुरू हुए 12 हफ्ते हो गए हैं. फरवरी के अंत में रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था. इससे पहले दोनों नेताओं ने 18 फरवरी को बातचीत की थी.

गौरतलब है कि युद्ध शुरू होने के बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन में अब तक लगभग 3.8 बिलियन डॉलर की मदद भेजी है.

वहीं इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने यूक्रेन के लिए 40 बिलियन डॉलर से अधिक की सहायता को मंजूरी दी थी. हालांकि, सीनेट ने अभी तक सहायता को मंजूरी नहीं दी है.

युद्ध में अब तक हजारों नागरिकों की मौत हो गई है, जबकि लाखों लोग बेघर हो गए हैं और शहर मलबे में तब्दील हो गए हैं. इस बीच यूक्रेन की सेना ने शुक्रवार को डोनबास में एक नदी पार करने की कोशिश करते हुए एक रूसी बख्तरबंद गाड़ी को नष्ट कर दिया.

वहीं, रूस ने भी लुहांस्क के सेवेरोदोनेट्स्क में 26 बार हवाई हमले किए. इस दौरान रूसी सेना ने 800 मिसाइलें दागीं, जिसमें 7 इमारतों को नुकसान पहुंचा है. इधर, क्रीवी री के निप्रोपेट्रोवस्क में हुई बमबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक घायल हो गया.

रूसी सैनिकों ने चेर्नीहीव पर भी हमले किए जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई और 12 लोग घायल हो गए. यूक्रेनी सेना ने दावा किया है.

कि रूस ने जंग की शुरूआत से अब तक करीब 800 क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं. वहीं, रूसी सेना ने खार्किव में एक अनाज गोदाम पर मिसाइल अटैक किया, इस हमले में एक नागरिक की मौत हो गई.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *