जशपुर। जिले के नारायणपुर थाना पुलिस ने अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझाई, अवैध संबंध के कारण आरोपी दंपति ने उक्त घटना को सुनियोजित एवं षड़यंत्रपूर्वक तरीके से दिया था अंजाम।

दिनांक 04.04.2022 को थाना नारायणपुर क्षेत्रांतर्गत ग्राम बासनताला सुखबासुपारा बेलटोली कच्ची मार्ग पुलिया के पास मृतक सोनू यादव उम्र 36 साल निवासी बासनताला का शव मिला। मर्ग जॉंच उपरांत मृतक की हत्या करने से मौत होना पाये जाने पर प्रार्थी हेमंत आपट निवासी बासनताला की रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध 302 भा.द.वि. का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

प्रकरण की विवेचना दौरान पुलिस को जानकारी मिली कि मृतक सोनू यादव हमेशा अपने घर से बनडीपा मोहल्ला जाया करता था, उसी दौरान वर्ष 2021 में उसका विवाहित महिला सावित्री बाई चौहान से अवैध संबंध स्थापित हो गया, उक्त अवैध संबंध के बारे में विवाहित महिला के पति ललित राम चौहान को जानकारी मिलने पर वह अपनी पत्नी को मृतक से बातचीत करने नहीं दे रहा था, इसी बात को लेकर उसका मृतक से लड़ाई-झगड़ा, विवाद होते आ रहा था। डेढ़ माह पूर्व में भी ललित राम चौहान ने मृतक से लड़ाई-झगड़ा कर मारपीट किया था। दिनांक 24.03.2022 के प्रातः में मृतक सोनू यादव बनडीपा जाकर सावित्री बाई चौहान को कीपेड मोबाईल सिम के साथ बात करने के लिये दिया था, उक्त बात को सावित्री बाई चौहान अपने पति को बताई थी। दिनांक 03.04.2022 को मृतक सोनू यादव अपनी प्रेमिका सावित्री बाई चौहान के साथ बातचीत किया था और उसे भगाकर अपने साथ ले जाना चाहता था, इस बात की जानकारी सावित्री बाई चौहान अपने पति ललित राम चौहान को दी और दोनों पति-पत्नि मिलकर सोनू यादव को जान से मारने की योजना बनाये, उसी दिनांक की रात्रि में सोनू यादव के द्वारा सावित्री बाई चौहान से बातचीत होने पर मृतक के साथ भाग जाने की बात बोली जिसके बाद दोनों पति-पत्नि मिलकर सोनू यादव को जान से मारने के लिये सुनियोजित ढंग से घर से कुल्हाड़ी एवं प्लास्टिक रस्सी लेकर सुकबासपुपारा पुलिया के पास आकर अपनी पत्नी को इंतजार के लिये खड़ा कर स्वयं अपने पास टंगिया हथियार को रखकर छिपा हुआ था। रात्रि लगभग 09 बजे मृतक सोनू यादव अपनी मोटर सायकल से जैसे ही पुलिया के पास पहुंचा उसी समय ललित राम चौहान अपने पास टंगिया से उसके सिर में वार किया जिससे मृतक जमीन में गिर गया, फिर सावित्री बाई अपने पास रखे हुये प्लास्टिक रस्सी से उसके गला में फंसाकर कसने लगी और ललित राम चौहान उसके सिर में कई बार मार कर गहरा चोंट पहुंचा कर सोनू यादव की हत्या कर दिया। आरेापी ने घटना में प्रयुक्त टंगिया का टूटा हुआ बेत को खेत के अंदर में फेंक दिया एवं मृतक का पहना चप्पल को भी खेत में फेंक दिया। घटना घटित करने के बाद आरोपगण ललित एवं सावित्री बाई चौहान द्वारा घटना में प्रयुक्त टांगी, मृतक के मोबाईल, नगदी रकम रू. 12,000 /- एवं मृतक के अन्य सामानों को घर में ले जाकर छिपा दिया गया, तथा मृतक के ए.टी.एम. कार्ड, पास-बुक, घटना में प्रयुक्त रस्सी, एवं अन्य सामान को जला दिया गया तथा घटना दौरान पहने हुये कपड़ों को भी धोकर छिपा दिया गया। इस प्रकार आरोपीगणों द्वारा षड़यंत्रपूर्वक मृतक सोनू यादव की हत्या कर साक्ष्य छिपाया गया, जिस पर थाना नारायणपुर में अप.क्र. 34/2022 धारा 302, 201, 120(बी) भा.द.वि. के तहत् अपराध पंजीबद्ध कर *आरोपीगण 1- ललित राम चौहान उम्र 32 साल एवं 2- सावित्री बाई चौहान दोनों निवासी बासनताला* थाना नारायणपुर को दिनांक 05.04.2022 को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *