जगदलपुर। जगदलपुर कोतवाली पुलिस ने बुधवार को जाब दिलाने तथा बाइक की डीलरशिप देने के नाम पर आठ लाख से अधिक की ठगी मामले में चार अंतरराज्यीय सायबर ठगों गौरव कुमार निवासी कुंज थाना रोह जिला नवादा (बिहार), गुलशन कुमार निवासी कुंज थाना रोह जिला नवादा (बिहार), राहुल कुमार निवासी कुन्ता बचक, थाना बरबिघा, जिला शेखपुरा (बिहार) व दीपक पासवान निवासी सारे थाना सारे जिला नालंदा (बिहार) को गिरफ्तार किया है।

सीएसपी हेमसागर सिदार ने बताया कि नवंबर 2021 के दौरान मामले में प्रार्थी वैभव गोयल निवासी नयापारा को अज्ञात आरोपी द्वारा मोबाइल फोन के माध्यम से काल करके एयरटेल कपनी में आनलाइन जाब दिलाने के नाम पर अलग-अगल किश्तों में दो लाख 83 हजार 996 रुपये अपने खाते में डलवाकर ठगी किया गया था। ठगी के संबंध में प्रार्थी को ज्ञात होने पर उसने कोतवाली थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई। पुलिस मोबाइल धारक एवं खाता धारक के विरुद्ध मामला दर्ज कर विवेचना में जुटी थी।

अनुसंधान के दौरान आरोपियों के बैंक खातों के विश्लेषण एवं तकनीकी साक्ष्‌यों के आधार पर संदेहियों की मौजूदगी बिहार में होना पाया गया। इसके बाद निरीक्षक दिनेश यादव के नेतृत्व में टीम गठित कर बिहार रवाना किया गया था। टीम द्वारा जिला नवादा में संदेह के आधार पर दो व्यक्तियों को घेराबंदी कर पकड़ा गया। उनकी शिनाख्त गौरव कुमार एवं गुलशन कुमार निवासी नवादा बिहार के रूप में हुई।

आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि वैभव गोयल को मोबाइल फोन के माध्यम से ऑनलाइन जाब दिलाने इसमें रजिस्ट्रेशन फीस, कंप्यूटर सामान, इंश्योरेंस, ट्रांसपोर्ट, जीएसटी, इंनकम टैक्स आदि के नाम पर अलग-अलग समय में दो लाख 83 हजार 996 रुपये की ठगी की थी। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से घटना में प्रयुक्त दो नग मोबाइल बरामद किया है। दोनों आरोपियों को बिहार से गिरफ्तार कर जगदलपुर लाया गया है।

इसी प्रकार दूसरे मामले में फरवरी 2021 में मामले के प्रार्थी सुमीत जैन निवासी सदर वार्ड को अज्ञात आरोपी द्वारा मोबाइल फोन के माध्यम से कॉल करके इलेक्ट्रिक बाईक एजेंसी दिलाने के नाम पर रजिस्ट्रेशन फीस एवं सिक्योरिटी डिपोजिट के बहाने से अलग-अगल किश्तों में कुल छह लाख तीन हजार 500 रुपये अपने खाते में डलवाकर ठगी किया गया था। टीम द्वारा जिला शेखपुरा में संदेह के आधार पर दो व्यक्तियो को घेराबंदी कर पकड़ा गया। इनसे पूछताछ करने पर उन्होंने अपना नाम राहुल कुमार व दीपक पासवान निवासी नालंदा बिहार का होना बताया। पूछताछ में आरोपियों ने सुमीत जैन से बाइक एजेंसी दिलाने के नाम पर ठगी करना स्वीकार किया। आरोपियों के कब्जे से घटना में प्रयुक्त दो नग मोबाइल बरामद किया गया है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *